आयुष मंत्रालय ने पीएमजेएवाई में 19 उपचार पैकेज को शामिल करने का प्रस्ताव दिया

आयुष मंत्रालय ने पीएमजेएवाई में 19 उपचार पैकेज को शामिल करने का प्रस्ताव दिया

रोहित पाल

केद्रीय मंत्री श्री पद नाइक ने बाताया कि आयुष मंत्रालय ने कैशलेस स्वास्थ्य बीमा योजना प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में 19 उपचार पैकेज को शामिल करने का प्रस्ताव पेश किया है। जिसमें 19 आर्युवेदिक, योग, युनानी, गाठिया, सिद्ध, और होम्योपैथी उपचार पैकेज शामिल हैं। वहीं आयुष सचिव राजेश कोटचा ने कहा कि तंत्रिका संबंधी (न्युरोलॉजिकल) रोग, गाठिया (आर्थराइटिस) सहित अन्य रोगों के उपचार का प्रस्ताव राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राघिकरण को सौंपा गया है और इस पैकेज में पंचकर्म, कंपिग थेरेपी, वर्मम थेरेपी के जरिये उपचारों को शामिल किया जायेगा।   

बता दें कि, आयुष राजय मंत्री नाइक ने मंत्रालय की 100 दिनों की उपलब्धियों को गिनाता हुए कहा कि, 19 आयुष पैकेज को शामिल करने के प्रस्ताव को अंतिम रुप देने के बाद राष्ट्रीय स्व्स्थ्य प्राधिकरण को सौंप दिया गया है।

नाइक ने आगे कहा कि अतिरिक्त आयुष उपचारों के लिए बीमा को बढाने के लिए निर्देश दिए जा चिके हैं। प्रस्तावों की जांच करने के बाद राष्ट्रीय आयुष मिशन के तहत राज्यों को 325 करोड़ रुपय भी जारी हो चुके हैं। निति आयोग और इंवेस्ट इंडिया के सहयोग से स्वास्थ्य शोध एसआईएचआर को अनुमानित लागल 490 करोड़ रुपये दिए जा चुके हैं।

गौरतलब है कि, जो व्यक्ति अभी तक एलोपैथी से इलाज करा रहा है वह पीएमजेवाई के तहत मेडिकल बीमा का फायदा उठा सकेगा और यह हेल्थ कवर उन लोगों के लिए नही है जो आयुष से इलाज करवा रहे हैं।


इसे भी पढ़ें-

आयुष्‍मान भारत की पहली वर्षगांठ आज, 47 लाख लोगों को मिला फायदा
 

 

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।